Header Ads

दलमा में एक मई को होगा दिसुआ सेंदरा, सुबह से ही सेंदरा वीरों का आना हो गया है शुरू

 जमशेदपुर: एक मई को दलमा बुरु सेंद्रा किया जाएगा. इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर दी गई है. सेंद्रा में शामिल होने के लिए बंगाल, उड़ीसा एवं झारखंड के विभिन्न जिलों से सेन्द्रा वीर आ रहे है. कोरोना काल की वजह से दलमा सेंद्रा प्रभावित हो गया था. लेकिन इस वर्ष हजारों की संख्या में सेंद्रा वीरों के पहुंचने की उम्मीद है. यह जानकारी माझी परगना महाल जुगसलाई तोरोफ परगना दासमात हांसदा ने करनडीह दिसोम जाहेरथान में आयोजित एक प्रेस वार्ता में दी. उन्होंने बताया कि उन्होंने बताया कि दलमा राजा राकेश हेंब्रम दलमा पहाडी के तलहटी गांव फदलोगोडा पहुंच गये हैं. वे वहां वन देवी-देवता व अस्त्र-शस्त्रों की पूजा अर्चना किये. 


रात्रि विश्राम करेंगे सेंद्रा वीर

रविवार प्रात: सुबह से ही सेंद्रा वीरों का आना शुरू हो गया है. वे छोटे-बडे वाहनों में पहाडी के तलहटी गांव पहुंच रहे हैं. सेंद्रा वीर आज पहाडी के तलहटी स्थित गिपितीज टांडी में रात्रि विश्राम करेंगे. वहीं सोमवार को प्रात: सुबह सेंदरा करने के लिए घने जंगलों की ओर कूच करेंगे. 

पारंपरिक हथियारों की हुई पूजा अर्चना

फदलोगोडा के समीप दलमा राजा राकेश हेंब्रम ने दिसुआ वीरों की उपस्थिति में पारंपरिक अस्त्र -शस्त्रों की पूजा अर्चना की. दलमा राजा ने सेंदरा खेलने के पश्चात सबों के कुशल मंगल वापस आने के लिए वन देवी-देवताओं से प्रार्थना किया. साथ ही इस वर्ष भी अच्छी बारिश व फसल के लिए विशेष रूप से वन देवी-देवताओं के चरणों में नतमस्तक हुए. सेंदरा वीरों ने भी वन देवी-देवताओं के चरणों में माथा टेका. 


लो वीर दोरबार का होगा आयोजन

एक मई को दोपहर 2:30 बजे से पारंपरिक स्वशासन व्यवस्था के द्वारा लो वीर विचार अखाड़ा आयोजन किया गया है. जहां पर सिंगराई नाच के साथ-साथ समाज के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा किया जाएगा।. लो वीर दोरबार में स्वशासन व्यवस्था के प्रमुख, शिक्षाविद, बुद्धिजीवी व सेंदरा वीर शामिल होंगे. 


सेंदरा वीरों के सहयोग के फोन नंबर किया जारी

सेंदरा का सफल संचालन के लिए वन विभाग के पदाधिकारियों के साथ सेंदरा कमिटी का कई दौर बैठक हुई.  दलमा राजा ने विभाग के पदाधिकारियों से सेंदरा में सहयोग करने की अपील की है. वन विभाग ने  दलमा की ओर आने वाली रास्तों पर कई जगह चेकनाका बनाया है. साथ ही मजिस्ट्रेट की. ठीक उसी के तर्ज पर वन विभाग के सभी चेकनाका में सेंदरा कमिटी एवं पारंपरिक स्वशासन  व्यवस्था की ओर से  भी सामाजिक मजिस्ट्रेट को तैनात किया गया है. जो सेंदरा वीरों को सहयोग के लिए तत्पर रहेगा. साथ ही किसी तरह की परेशानी होने पर उन्हें सहयोग प्रदान करेगा. इसके लिए कमेटी ने टोल फ्री नंबर भी जारी किया है. जो इस प्रकार है--7250679256, 7367044095, 8294179335, 6200996681. 

No comments

Powered by Blogger.